CANDLESTICKIDEA.COM

Symmetrical Triangle Pattern – से 100% Profit Book करोगे

Rate this post

Symmetrical Triangle Pattern एक Important Chart Pattern होता है जिसको ज्यादातर Financial Markets मे देखा जाता है और Potential Price Movements की पहचान करने के लिए Technical Analysis में उपयोग लिया जाता है। यह Pattern तब बनता है जब किसी Asset की Price Lower High और Lower Low की एक Range बनाती है, जो कि 2 Trendline के बीच होती हैं जो एक Point पर मिलती हैं। ये Trendline से बना हुआ आकृति Symmetrical Triangle Pattern कहलाती है ।

Traders और Investors Price कि Prediction करने के लिए Symmetrical Triangle Chart Pattern को बहुत Importance देते हैं। इस Pattern को पहचानने और समझने से Market के Behavior और Potential Price Movement कि Valuable Insight मिल सकती है। यह Traders को Breakout या Breakdown के बाद एक अच्छी Profitable Trading Opportunities मिलती हैं।

Symmetrical Triangle Pattern Meaning In Hindi

Symmetrical Triangle Pattern एक Chart Pattern है जो तब बनता है जब Price 2 झुकी Trendline के बीच Price Consolidate होती है। Price किसी भी Direction या दिशा में Triangle से बाहर निकल सकती है, और Breakout की Direction हमेशा स्पष्ट नहीं होती है। Symmetrical Triangle Chart Pattern एक Continuation Pattern हैं, लेकिन वे Reversal Pattern कि तरह भी काम करता हैं।

Symmetrical Triangle Pattern एक ऐसा Chart Pattern है जो चल रहे Trend की Continuation या कही बार Reversal का Signal भी देता है। Price किसी भी Direction में Triangle से बाहर निकल सकती है, इसलिए Breakout की Direction की Conformation करने के लिए अन्य Technical Indicators का उपयोग करना Important होता है।

What Is Symmetrical Triangle Pattern – सिमेट्रिकल ट्रायंगल पैटर्न क्या है

What Is Symmetrical Triangle Pattern

Symmetrical Triangle Pattern Important Technical Analysis Tools में से एक है, जो Traders को Price Movement की Prediction करने में सहायता करता है। यह तब बनता है जब 2 Trendline के बीच Price Consolidate करती हैं, जो Price Chart पर एक Triangle या त्रिकोण जैसी दिखाई देती हैं। ये Trendlines Support और Resistance का काम करती है जो Price के High और Low को बताते हुए, एक Consolidate Phase मे होती हैं जहां Price एक छोटी Range के अन्दर रहती है।

यह Pattern Market मे Indesicion या अनिर्णय के Phase के बारे मे बताती है, जिसमें Buyers और Sellers Market पर Control पाने के लिए होड़ कर रहे होते हैं। आम तौर पर इसको एक Continuation Pattern के रूप में देखा जाता है, यह Consolidation के बाद चल रहे Trend के अनुसार और Breakout Direction या दिशा मे Price आगे बढती है।

Trading Consolidation के बाद जब Breakout होता हैं। Breakout तब होता है जब Price एक Trendline के बाहर चली जाती है और Candle बाहर ही Close हो जाती है, जो Market की Sentiment में Potential बदलाव का Signal देती है।

Breakout दो प्रकार का होता हैं । एक Bullish Breakout(ऊपरी वाली Trendline के ऊपर) होता है इसके साथ ही इसको Bullish Symmetrical Triangle Pattern भी कह सकते है और एक Bearish Breakout(निचली वाली Trendline के नीचे) होती है और इसके साथ ही इसको Bearish Symmetrical Triangle Pattern भी कहा जाता है ।

हालाँकि, सभी Breakout Real नहीं होते हैं, और Fake Breakout भी हो सकते हैं। Trader आम तौर पर Trade मे Entry करने से पहले एक Clear Breakout का इन्तजार करते हैं, और Trader और अच्छे Results के लिए अन्य Analysis Tools और Risk Management Techniques के साथ Symmetrical Triangle Pattern को Trade करते हैं।

Stock Market Conversion के लिए हमारा Telegram Channel Join करे । – Join Now

Psychology of Symmetrical Triangle Pattern – सिमेट्रिकल ट्रायंगल पैटर्न के पीछे कि साइकोलॉजी

Symmetrical Triangle Pattern के पीछे कि Psychology यह है कि यह Buyers और Sellers कोई Desicion नही ले पा रहे हे ये Period बताता है। Buyers ऊपरी Trendline के ऊपर Price पहचाना चाहते है और Sellers Price को नीचे पहुंचाना चाहते हैं। पर पहुंचा नही पाते है और जैसे ही Price एक Direction मे Breakout देकर बाहर निकल जाती है तो वह उस Direction या दिशा मे Movement शुरू हो जाता है ।

यदि Price Triangle से ऊपर की ओर Breakout देती है, तो इसे एक Bullish Signal माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आख़िरकार Buyers Market पर Control बना पाते है और जब उनका Market पर Control कर लिया है। और Price में Movement जारी करने की Possibility बनी रहती है क्योंकि Buyers Price को लगातार बढ़ा रहे हैं।

यदि Price Triangle से नीचे की ओर Breakout देती है, तो इसे एक Bearish Signal माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आख़िरकार Sellers Market पर Control बना पाते है और जब उनका Market पर Control कर लिया है। तब Price में Movement जारी करने की Possibility बनी रहती है क्योंकि Sellers Price को लगातार दबा रहे हैं।

यह ध्यान रखना Important है कि Symmetrical Triangle Chart Pattern हमेशा एक भरोसेमंद नहीं होते हैं। कभी-कभी, Price पिछली Trend की Direction में Triangle का Breakout देकर निकल जाती है। यही कारण है कि Breakout की Direction की Conformation करने के लिए अन्य Technical Indicators का उपयोग करना चाहिए।

यहां कुछ Psychology Factors दिए गए हैं जो Symmetrical Triangle Pattern से Breakout की Direction को Effect या प्रभावित कर सकते हैं:

  • Triangle की लंबाई: Triangle जितना लंबा होगा, पिछली Trend की Direction या दिशा में Breakout की Possibility उतनी ही अधिक होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि Triangle जितना लंबा होगा, Buyers और Sellers को उतना ही अधिक Time देना पड़ेगा Last मे पक्ष Market पर Control कर लेगा।
  • Trading Volume : Triangle के बनते Time पर Trading का बढ़ा हुआ Volume Buyers या Sellers के Interes का Signal देता है। यदि Price Triangle के Top पर पहुंचने पर Volume बढ़ता है, तो यह Signal होता है कि Breakout Strong है।
  • Trend की Strength : यदि Market एक Strong Trend में है, तो ज्यादा Possibility है कि Symmetrical Triangle Pattern की Trend के Direction में Breakout होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस Trend के साथ ही Buyers और Sellers चलने Possibility होती है।

Symmetrical Triangle Pattern कि Psychology को समझकर, आप इसको Profitable रूप से Trade करने की Possibility बढ़ा सकते हैं।

How To Identify Symmetrical Triangle Pattern – सिमेट्रिकल ट्रायंगल पैटर्न को कैसे पहचाने

How To Identify Symmetrical Triangle Pattern

Symmetrical Triangle Pattern की पहचान करने के लिए, Traders इन Steps को Follow कर सकते हैं

  • 2 Trendline जो एक झुकाव पर हो और आगे जाकर मिलती हो । ऊपरी वाली Trendline को Higher-Highs की एक Range को जोड़कर बनाया जाती है, जबकि निचली वाली Trendline को Lower-Lows की एक Range को जोड़कर बनाया जाती है।
  • दोनो Trendline का एक Comman Point की ओर झुकाव होना चाहिए, जिसे ऊपर कि और वाली नीचे कि और नीचे वाली ऊपर कि और होता है।
  • Price को 2 Trendline के बीच ही Consolidate करना चाहिए।
  • यह Pattern कुछ 10 से 15 Trading Session तक चलना चाहिए।
  • एक बार जब आप एक Symmetrical Triangle Pattern की पहचान कर लेते हैं, तो आप इसका उपयोग Trading Decision लेने के लिए कर सकते हैं। यदि Price Triangle के ऊपर की ओर Breakout देती है, तो इसे एक Bullish Signal माना जाता है। यदि Price Triangle के नीचे की ओर Breakout देती है, तो इसे Bearish का Signal माना जाता है।

हालाँकि, यह याद रखना Important है कि सिर्फ Symmetrical Triangle पर भरोसा करके Trade नहीं करना चाहिए। Breakout की Direction की Conformation करने के लिए अन्य Technical Indicators का उपयोग करना हमेशा सही रहता है।

Symmetrical Triangle Pattern की पहचान करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ और बातें

  • Symmetrical Triangle Pattern One Day से लेकर Month तक किसी भी Time-Frame में बन सकते हैं।
  • Trending Market में Symmetrical Triangle Pattern बनने की अधिक Possibility होती है।
  • Symmetrical Triangle जितना लंबा होगा, वह उतना ही अधिक भरोसेमंद होगा।
  • Symmetrical Triangle का Breakout हमेशा पिछली Trend की दिशा में हो भी सकता है और नहीं भी।

Triangle Pattern – के बारे मे 99% तक समझे और Profit बनाये – ये भी पढ़े

How To Trade Symmetrical Triangle Pattern – सिमेट्रिकल ट्रायंगल पैटर्न को कैसे ट्रेड करे

How To Trade Symmetrical Triangle Pattern

Symmetrical Triangle Pattern के साथ Trading Bullish और Bearish दोनों Direction में किया जा सकता है। Symmetrical Triangle Pattern को Trade करने के लिए, कुछ Simple Step को Follow कर सकते हैं ।

  • सबसे Symmetrical Triangle Pattern को Identify कर या पहचानें।
  • Price को Triangle से Breakout करने की लिए इन्तजार करें।
  • Breakout की दिशा Direction में Trade Plan करें।
  • Triangle की निचली Trendline के नीचे(Bullish वाली Trade में) या Triangle की ऊपरी Trendline के ऊपर (Bearish वाली Trade में) Stop-Loss लगा सकते है।
  • Target का चुनाव हमेशा पहले से ही कर ले और एक बार जब Price आपके Target पर पहुंच जाए तो Profit Book करने पर विचार करे ।

Symmetrical Triangle Pattern को Trade करते Time ध्यान रखने लायक कुछ अतिरिक्त बातें यहां दी गई हैं:

  • Symmetrical Triangle Pattern 1 Day से लेकर 1 Month तक किसी भी Time-Frame में बन सकता हैं।
  • Trending Market में Symmetrical Triangle Chart Pattern बनने की अधिक Possibility होती है।
  • Symmetrical Triangle Pattern जितना लंबा होगा, वह उतना ही अधिक Strong और भरोसेमंद होगा।
  • Symmetrical Triangle Pattern से Breakout हमेशा पिछली जो Pattern के बनने से पहले चल रहा था उसकी Direction में नहीं होते हैं।
  • Breakout Direction की Conform करने के लिए अन्य Technical Indicators का उपयोग करना Important होता है।

Indicators For Symmetrical Triangle Pattern – सिमेट्रिकल ट्रायंगल पैटर्न के लिए इंडिकेटlर

यहां कुछ Technical Indicators दिए गए हैं जिनका उपयोग आप Symmetrical Triangle Pattern से Breakout की Direction Conform करने के लिए कर सकते हैं ।

  • Moving Averages : Moving Averages का उपयोग Market के Trend की पहचान करने के लिए किया जा सकता है। Bullish Trend की Conformation तब होती है जब Price Moving Average के ऊपर चली जाती है, जबकि Bearish Trend की Conformation तब होती है जब Price Moving Average से नीचे Trade कर रही होती है।
  • Relative Strength Index(RSI): RSI एक Movmetum Oscillator है जो Price मे बदलाव की गति और परिमाण को नापता है। एक Bullish वाली RSI Point 50 से ऊपर है, जबकि एक Bearish वाली RSI Point 50 से नीचे है।
  • Stochastic Oscillator : Stochastic Oscillator एक और Movmetum Oscillator है जो उस Time के Percentage को मापता है जब Price Moving Average से ऊपर या नीचे Close हुई है। एक Bullish Stochastic Oscillator Point 80 से ऊपर है, जबकि एक Bearish Stochastic Oscillator 20 से नीचे होती है।

Symmetrical Triangle Pattern के साथ इन Technical Indicators का उपयोग करके, आप Trading मे Profit बनाने की Possibility बढ़ा सकते हैं।

Symmetrical Triangle Pattern – YouTube Video

MarketSathi

Conclusion

Symmetrical Triangle Pattern एक Technical Analysis Chart Pattern है जिसका उपयोग Potential Opportunities की पहचान करने के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, ये हमेशा भरोसेमंद नहीं होते हैं और इसका उपयोग अन्य Technical Indicators के साथ Combination के साथ काम मे लेने चाहिए और इस Article मे हम ने Symmetrical Triangle Pattern कि Psychology को समझने, Symmetrical Triangle Pattern क्या है, इसका अर्थ क्या आदि बातो के बारे मे जाना है और इसका उपयोग करके Trading मे एक अच्छा Profit बना सकते है ।

2 thoughts on “Symmetrical Triangle Pattern – से 100% Profit Book करोगे”

  1. Pingback: Triangle Pattern - के बारे मे 99% तक समझे और Profit बनाये - CandlestickIdea.com

  2. Pingback: Rounding Bottom Pattern - से 100 % Profit Book कर पाओगे - CandlestickIdea.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top